Monday 29 June 2020

Reliance Jio vs Airtel: 129 रुपये वाला किसका प्लान बेस्ट?

NBT

रिलायंस जियो और एयरटेल देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शामिल हैं। जियो और एयरटेल के पास अलग-अलग कैटिगरी के प्रीपेड प्लान मौजूद हैं। लेकिन अगर हम बात करें सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान की तो दोनों कंपनियां 129 रुपये वाला प्लान ऑफर करती हैं जो डेटा और कॉलिंग बेनिफिट्स के साथ आता है। आइये आपको बताते हैं जियो और एयरटेल के इस प्लान के बारे में।

जियो का 129 रुपये वाला पैक
जियो के 129 रुपये वाले इस पैक की वैलिडिटी 28 दिन है। इस पैक में कुल 2 जीबी डेटा मिलता है। डेटा लिमिट खत्म होने के बाद ग्राहक 64Kbps की स्पीड से डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जियो टू जियो अनलिमिटेड कॉलिंग मिनट्स मिलते हैं। वहीं दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए कंपनी 1000 मिनट्स ऑफर करती है। इसके अलावा इस प्लान में 300 मुफ्त एसएमएस का फायदा भी मिलता है। जियो ऐप्स के सब्सक्रिप्शन का मजा भी ग्राहकों को मुफ्त दिया जाता है।

एयरटेल का 129 रुपये वाला प्लान
एयरटेल के इस पैक का दाम 129 रुपये और वैलिडिटी 24 दिन है। इस पैक में देशभर में किसी भी नेटवर्क पर लोकल, एसटीडी और रोमिंग में मुफ्त अनलिमिटेड कॉल करने की सुविधा है। कॉलिंग में किसी तरह की FUP लिमिट नहीं है जबकि जियो के प्लान में कॉलिंग मिनट्स के लिए कैपिंग है। एयरटेल के इस प्लान में भी जियो की तरह ही 2 जीबी कुल डेटा ऑफर किया जाता है। ग्राहक 300 मुफ्त एसएमएस का फायदा ले सकते हैं। एयरटेल का यह पैक कंपनी के स्पेशल रिचार्ज STV कॉम्बो कैटिगरी में आता है।