Tuesday 19 May 2020

फ़ैज़ल सिद्दीकी का टिक-टॉक अकाउंट हुआ बैन, एसिड अटैक को बढ़ावा देने का है आरोप


टिक-टॉक के मशहूर स्टार फ़ैज़ल सिद्दीकी के अकाउंट को बैन कर दिया गया है. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो में एसिड अटैक को बढ़ावा दिया था. जिसके बाद वो लोगों के निशाने पर आ गए थे और अब काफ़ी शिकायतों के बाद उनके टिक-टॉक अकाउंट को बैन कर दिया गया.
टिक-टॉक पर फ़ैज़ल के 13 लाख से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं. हाल ही में उन्होंने एक क्लिप पोस्ट किया था जिसमें उन्हें धोखा देने पर एक लड़की के चेहरे पर एसिड फेंकते दिखाया गया था. लड़की के चेहरे पर एसिड फेंकने से पहले वो बोलते है, तुम्हें उसने छोड़ दिया, जिसके लिए तुमने मुझे छोड़ा था?
फ़ैज़ल के इस वीडियो के बाद कई लोगों ने उनकी शिकायत की थी. इस मामले का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी महाराष्ट्र पुलिस से फ़ैज़ल के ख़िलाफ़ कार्यवाई करने के लिए कहा था. NCW की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने टिक-टॉक और महाराष्ट्र पुलिस से इस मामले पर कार्यवाई करने की मांग की थी. रेखा शर्मा की शिकायत के बाद टिक-टॉक से इस वीडियो को हटा दिया गया था.
फ़ैज़ल की इस वीडियो पर एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. लक्ष्मी ने फ़ैज़ल के वीडियो को शेयर करते हुए इसकी आलोचना की थी. उन्होंने इस मामले पर संज्ञान लेने के लिए महिला आयोग का भी आभार जताया था. लक्ष्मी के अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा भट्ट ने भी ट्वीट कर वीडियो की आलोचना की थी.
फ़ैज़ल के इस वीडियो की आलोचना करते हुए स्वरा भास्कर ने कहा कि टिक-टॉक कैसे इस तरह के कन्टेंट को पोस्ट करने की अनुमति दे सकता है जो महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा को बढ़ावा देता है.